जीवन की गुणवत्ता के साथ निकटतम संबंध और अनुभव की समीक्षा करें।


अपने आप से पूछें और विचार करें कि इनमें से कौन सी चीजें आपके साथ हैं और आपकी अपेक्षाओं को पूरा नहीं करती हैं:

सकारात्मक भावनाएं – जब आप किसी भी सकारात्मक भावनाओं (खुशी, कृतज्ञता, निकटता, विश्वास, शांति, सम्मान, प्रेरणा) या लंबी अवधि महसूस करते हैं।
वचनबद्धता – जब आपके पास कोई स्पष्ट ध्यान केंद्रित होता है, जब आप अपना समय खो देते हैं और अपना सर्वश्रेष्ठ देते हैं, और जब आपको लगता है कि आप उच्च स्तर तक पहुंच चुके हैं, तो आप अपने काम के लिए समर्पित समय की अवधि।
संबंध – अन्य लोगों के साथ हमारे संबंधों की गुणवत्ता हमारे जीवन की गुणवत्ता से निकटता से संबंधित है। जीवन की चुनौतियों का सामना करने की हमारी क्षमता के विकास के लिए हमारे सामाजिक समर्थन की ताकत आवश्यक है। लिंक अक्सर जीवन की गुणवत्ता का मुख्य स्रोत होते हैं, विशेष रूप से सकारात्मक भावनाओं के कई अन्य पहलू।
मतलब – इस तरह हमारे प्रयास इतने बड़े हैं और जीवन में सबकुछ कुछ हद तक उच्च लक्ष्यों से जुड़ा हुआ है “और हमारे आत्मविश्वास और हमारे प्रयासों को जारी रखने की इच्छा में महत्वपूर्ण योगदान देता है। इसके विपरीत बकवास चीजों पर समय बर्बाद करने की भावना है, अर्थहीन चीजें जिनके पास किसी भी उच्च लक्ष्य के साथ कुछ भी नहीं है।
उपलब्धियां – सफलता की भावना निकटता से संबंधित है कि हम अपने सपने और परिभाषित जीवन असाइनमेंट के साथ कितना समय प्राप्त कर सकते हैं। लेकिन इसमें सकारात्मक भावनाएं भी शामिल हैं जो हमारे पास होती हैं जब हम कुछ कम महत्वपूर्ण (सुडोकू, पहेली, कुछ गेम अमा का स्तर) हल करते हैं।